close

धन बढ़ाने के 6 सबसे बेहतरीन उपाय जिससे आपका धन 10 गुना बढ़ेगा | dhan badhane ke upay

आज हम dhan badhane ke upay के बारे में जानेंगे। इस उपाय को करने से आपका धन 10 गुना बढ़ेगा। यहां पर धन बढ़ाने के 6 उपाय बताए गए हैं। जो कि बिना किसी टोना और टोटका किए आप अपने धन को बढ़ा सकते हैं।

Dhan badhane ke upay

धन बढ़ाने के लिए कोई एक उपाय नहीं है जिससे धन बढ़ाया जा सकता है इसके लिए अनेक उपाय हैं जिसको करने से आपका धन पड़ता है यहां पर हम ऐसी 6 बातों को जानेंगे जिससे आपका धन बढ़ सके।

तो चलिए इन 6 बातों को हम एक-एक करके जान लेते हैं। कि वह 6 बातें कौन-कौन सी हैं।

1 – Dhan badhane ke upay

धन को रोकें नहीं – कभी भी अपने धन को रोककर नहीं रखना चाहिए। अर्थात उसको निवेश में लगाते रहना चाहिए। क्योंकि रुका हुआ धन खत्म होने लगता है। और निवेश में लगाया गया धन बढ़ता रहता है। इसलिए आप अपने धन को व्यापार बढ़ाने के लिए या किसी निवेश में लगाकर रखें। कि वह धन बढ़ता रहे।

2 – Dhan badhane ke upay

फिजूलखर्ची से बचें – ढेर सारा पैसा होने का अर्थ यह नहीं है। कि आप उस पैसे को पानी की तरह बहा ते रहे। कभी भी पैसा खर्च करने से पहले काफी सोच विचार करना चाहिए। कि वह पैसा खर्च करने के बाद उसका return हमें कितना प्राप्त होगा।

आप अपने फिजूल खर्चो को भी आप रुक सकते हैं। क्योंकि फिजूलखर्ची भी धान को बर्बाद करने के लिए काफी होते हैं। इसलिए आप अपने फिजूल खर्च पर भी रोक लगाएं। और अपना पैसा सोच समझकर खर्च करें। क्योंकि पैसा कभी भी किसी एक व्यक्ति के पास नहीं टिकता है। वह कब खत्म हो जाएगा। इसका अंदाजा किसी को नहीं होता है। और पैसा खत्म हो जाने के बाद अपने भी पराए होने लगते हैं। इसलिए आप पैसे को सोच समझकर ही खर्च करें।

3 – Dhan badhane ke upay

ईमानदारी से कमाएं पैसा – कभी भी पैसा किसी को धोखा देकर या हड़प कर नहीं कमाना चाहिए। क्योंकि धोखे से कमाया हुआ, पैसा ज्यादा दिन तक नहीं टिकता है। वह आपका पूरी जिंदगी साथ नहीं देगा। इसलिए आप पैसे को मेहनत और ईमानदारी से कमाए, जो कि आपके उम्र के साथ आपको लाभ देता रहे। जिससे आप सारी उम्र पैसे का आनंद ले सके।

4 – Dhan badhane ke upay

ऐसी जगह रहें जहां पैसा बढ़े – पैसा बढ़ाने के लिए यह बेहद अनिवार्य है। कि आप ऐसी जगह रहे जहां पर सुविधाएं उपलब्ध हो। ना कि आप किसी सुनसान और बंजर भूमि पर जाकर बस जाए। जहां पर पैसा कमाने का कोई सुविधा और साधन ना हो, जितना हो सके आप शहर के पास ही रहे। क्योंकि पैसा कमाने के लिए शहर के पास रहना बेहद अनिवार्य है। यहां पर आपको सभी सुविधाएं पास में ही उपलब्ध हो जाती हैं। जिससे आपके सभी तरह के सुविधाओं के लिए पैसा बचता है।

5 – Dhan badhane ke upay

धन संबंधी राज न बताएं – अगर आप अपने जीवन में सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं? तो आप अपने किसी भी राज को दूसरों के साथ शेयर ना करें। क्योंकि अगर कोई व्यक्ति आपके धन का राज जान जाता है। तो आप को मुसीबत में डाल सकता है। या इसी तरह आप और अन्य राज को भी समझ सकते हैं। जो कि आपको मुसीबत में लाने के लिए काफी होता है। इसलिए आप अपना धन से संबंधित राज किसी को भी ना बताएं। और अपने पास कितना पैसा है। यह भी आप किसी भी व्यक्ति को ना बताएं।

6 – Dhan badhane ke upay

दान-पुण्‍य करना न भूलें – धन जितना कमाना आवश्यक है। उतना ही दान-पुण्‍य करना भी आवश्यक है। क्योंकि दान-पुण्‍य करने से हमारे धन कभी कम नहीं होता है। यह बढ़ता ही रहता है। क्योंकि मां लक्ष्मी की कृपा उस व्यक्ति के ऊपर सदा बनी रहती है। जो व्यक्ति अपने धन को किसी जरूरतमंदों में दान करता है। इसलिए आप भी अपने धन को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान-पुण्‍य में लगाते रहे। जिससे आपका भी धन और आपकी जीवन में सुख बढ़ता रहे।

इस उपाय को कर के, आप अपने जीवन में कुछ हद तक धन को बढ़ा सकते हैं। वैसे तो अनेकों प्रकार हैं। जिससे आपका धन बढ़ता है। इसलिए जितना हो सके आप अपने धन को खर्च करने से पहले काफी सोच विचार करें, और अपना धन व्यर्थ में ना गवाएं।

पैसे को वही खर्च करना चाहिए? जहां से लाभ मिलने की उम्मीद बनी रहे। जहां पर भी आपको लगता है। कि पैसा खर्च करने के बाद वहां पर लाभ मिलेगा या नहीं, तो वहां पर आप पैसे को खर्च करने से बचें। अगर ज्यादा जरूरत पड़े तो भी आप सोच समझकर थोड़ा सा पैसा ही खर्च करें। जिससे नुस्कान होने की संभावना कम बनी रहेगी। आप आगे संभल सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, कि पैसा जीवन नहीं है। पर जीवन से कम भी नहीं है।

https://youtu.be/yGJPVo9wVuk

      You cannot copy content of this page

      Mangal Muhurt
      Logo